khulkar hasne se hote hain ye fayde in hindi
HEALTH A-Z

खुलकर हसने से होते हैं ये 6 फायदे

कई सदियों से ये माना गया है की खुलकर हसने से कई बिमारियों का इलाज किया जा सकता है। लेकिन क्या कभी भी किसी भी समय हसने से ऐसा हो सकता है क्या? जी नहीं ऐसा सोचना गलत है क्योकि माना के हसना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अहम होता है और हमारे शरीर को कई बिमारियों से दूर रखने में कारगर योग है। लेकिन इसे एक तय समय पर करने से इसके ज्यादा फायदे होते हैं। जैसे की हंसी हमारे शरीर की मांसपेशियों, आंख, जबड़ा और हृदय की मांसपेशियों को आराम देती है। 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसने से आपको 2 घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। विशेषज्ञ बताते है कि जो लोग अधिक हंसते हैं वे लंबे समय तक युवा दिखते हैं।

 

हसने के और भी कई फायदे होते हैं, चलिए आगे पढ़ते हैं :

 

1. ब्लड सर्कुलेशन:

खुलकर हसने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने से कई बिमारियों से बच सकते हैं जैसे ही हाई या लौ ब्लड प्रेशर होना, हार्ट अटैक के संभावना काम होती है, इत्यादि। ब्लड प्रेशर की बीमारी आज कल हर व्यक्ति को है और जो भी लोग इस बीमारी के शिकार हैं उन सभी के लिए खुलकर हसना एक बहुत अच्छा उपाय साबित होगा अगर इसको रोजाना 10-15 मिनट नियम अनुसार किया जाये तो। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा और आप इस बीमारी से आराम से छुटकारा पा सकते हैं।

2. इम्यून सिस्टम :

हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर हमारा इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होगा तो हम कम बीमार नहीं पड़ेंगे और ये हसने का एक सबसे बड़ा फायदा होता है। और मेडिकल साइंस के मुताबिक भी हंसने के दौरान हमारे शरीर में एंटी वायरल कोशिकाएं तेजी से बनती है जिसकी वजह से हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

 

इसे भी पढ़े : Yo-Yo Dieting: जानिए क्‍यों जानलेवा है यो -यो डाइटिंग

 

3. नेगेटिविटी कम करता है:

नेगेटिविटी एक ऐसी चीज़ है जो की कभी भी किसी भी वक़्त आ सकती है जैसे की जब हम कोई भी काम करते है तो उस चीज़ के बारे में हम पॉजिटिव भी सोचते हैं और नेगेटिव भी। तो जब हम हर चीज़ के बारे में नेगेटिव ज्यादा सोचने लग जाते हैं। मतलब अगर उसकी जो पॉजिटिव बाते हैं हम उसे नज़रअंदाज़ करने लगते हैं जिसके कारण हम अपने काम को भी सही से नहीं कर पाते और हमेशा नेगेटिव ही सोचते रहते हैं। अगर कोई बार-बार निगेटिव हो रहा है तो उसके डिप्रेशन में जाने की बहुत ज्यादा संभावना है। हंसने से हम डीस्ट्रेस होते हैं और शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। हंसने के दौरान हमारे शरीर में इंडोर्फिन हार्मोन बनता है जिससे हम पॉजिटिव फील करने लगते हैं।

 

4. कैलरी घटेगी:

लाफिंग यानी हंसने को बेस्ट थेरपी यूं ही नहीं कहते। स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ 10 मिनट तक लगातार हंसने से 20 से 30 कैलरी बर्न होती है। ऐसे में अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं और वजन कम करने के लिए कैलरी बर्न करने की कोशिश में लगे हैं तो खुलकर हंसिए। और जो लोग अपने मोटापे से बहुत ज़ादा परेशान हैं उनके लिए ये एक बहुत अच्छा योग व उपाय हैं। योगा में तो ये फायदा करता ही ह लेकिन जो लोग जिम जाते हैं वो भी कुछ समय निकल कर इसे करेंगे तो कैलरी घटाने में और फ़ायदा होगा, साथ-साथ स्ट्रेस से भी छुटकारा मिलेगा।

 

इसे भी पढ़े : ऑटोइम्‍यून बीमारी क्या है जाने इसके बचाव

 

5. सांसें गहरी होना:

जैसे-जैसे रोज़ाना हंसने का एक रुटीन बन जाता हैं वैसे-वैसे हसने के दौरान हमारी सांसें भी गहरी होने लग जाती है। सांस लेने और छोड़ने की अवधि बढ़ जाती है मतलब की हमारा रेस्पिरेटरी सिस्टम (Respiratory system) और अच्छा होने लगता है इसकी वजह से हमारे शरीर को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई होती है जिससे आपका एनर्जी लेवल बना रहता है। और आप दिनभर चुस्त और फुर्तीले रहते हैं।

 

6. यंग और खूबसूरत दिखना:

आज के समय में हर कोई यंग और खूबसूरत दिखना चाहता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो खुलकर हंसना शुरू कर दें। क्योंकि जब हम खुलकर हँसते हैं तो हमारे चेहरे में मौजूद मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। जिससे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सर्क्युलेशन अच्छी तरह से होने लगता है और रोज़ाना सुबह उठकर ताज़ी हवा में हसने से ताज़ी हवा आपके शरीर में ताजगी आ जाती है और आप तारो ताज़ा महसूस करते हैं जिसके कारण आप यंग और खूबसूरत दिखने लगते हैं।

 

तो मॉर्निंग वॉक के दौरान पार्क में लोगों को नकली हंसी हंसते हुए आपने जरूर देखा होगा। किसी के लिए यह नजारा अजीब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाये तो हंसना बेहद जरूरी है। हंसने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती। जब आप खुश होते हैं, टेंशन फ्री होते हैं तो आपके चेहरे पर मुस्कान होती है। हल्की सी एक मुस्कराहट ही किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। इसलिए हंसना हर लिहाज से जरूरी और फायदेमंद है। ‘लॉफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन’, आज तक आपने केवल सुना होगा पर ऊपर बताये गए फायदों के बारे में जानकर आप समझ ही गए होंगे की आखिर ऐसा क्यों कहा गया हैं। इसलिए हमेशा हस्ते रहिये, खुश रहिये और तंदरुस्त रहिये।

Related posts

Leave a Comment