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ठंड में जरूर खाएं ये चीजें, इनसे मिलती है अंदरूनी शरीर को गर्मी

ठंड के मौसम में सर्दियों से बचने के लिए हमें गर्म कपड़ो क साथ- साथ अंदरूनी गर्मियों का भी ध्यान रखना चाहिए। जिससे की हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। और हमारा शरीर स्वस्थ्य रहेगा। इसके लिए सर्दियों में हमें विशेष रूप से खान-पान पे ध्यान देना चाहिए, जिससे हमारा शरीर संतुलित रहता है, और सर्दी कम लगती है। और हम कभी बीमार नहीं पड़ेंगे।

 

तो आज हम जानेंगे, ठंड के मौसम में सर्दियों से बचने के लिए हमें कीन-कीन चीजों का सेवन करना चाहिए :

 

1. बींस –

बींस प्रोटीन्स और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है ,जिसमे बहुत सरे आवश्यक पोषक तत्त्व पाए जाते है, जैसे की- पोटैशियम, जिंक, लौह, कैल्शियम, फास्फोरस, बी-6 , थियामिन, रिबोफ्लाविन, होते है। सर्दियों के लिए ये बींस बेस्ट फ़ूड है।

 

2. बाजरा –

सर्दियों के मौसम में कुछ आनाज ऐसे है जो सबसे ज्यादा गर्मी देती है, और बाजरा उन आनाज में से एक है। सर्दियों के मौसम में ज्यादातर बाजरे की रोटी बना कर खाये । और छोटे बच्चो को बाजरे की रोटी जरूर खिलाए। बाजरे में दूसरे अनाजों के अपेक्षा ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होती है। इसमें बहुत सारे स्वास्थ्यवर्धक गुण भी होते है। सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में पसंद किया जाता है। बाजरों में शरीर के लिए आवयश्क तत्त्व जैसे- कल्सियम, मैग्निसियम,फाइबर,विटामिन-बी ,एंटी-ऑक्सीडेंट ,इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते है। बाजरे में विटामिन-इ की मात्रा ज्यादा पाई जाती है।

 

3. फ्रूट्स –

ठंड के मौसम में रस वाले फ्रूट्स खाने चाहिए जैसे की नींबू ,संतरा, अंगूर खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम की क्षमता बढ़ती है।इन सारी फलों में विटामिन-सी की मात्रा बहुत होती है जो हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है। और फ्रूट्स खाने से हमारा शरीर भी स्वस्थ्य रहते है।

 

4. बादाम –

बादाम खाने से याद्दास्त बढ़ने के साथ साथ ये ड्राई फ्रूट और भी कई बिमारियों में रक्षा करता है। इसका रोज सेवन करने से यह हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में बहुत मददगार होता है। बादाम कई गुणों से भरपूर होता है। सर्दियों के मौसम में कब्ज की समस्या बहुत होती है, जी की बादाम का सेवन करने से यह समस्या भी दूर हो जाती है। बादाम में डायबिटीज नियंत्रित करने के गुण होते है । और इसमें विटामि-इ की मात्रा ज्यादा पाई जाती है।

 

5. दाल –

सर्दियों के मौसम में दाल जरूर खाएं, इसमें पोषक तत्त्व होता है। जो हमारे शरीर के स्वस्थ्य के लिए बहुत सही है। दाल को रोज के भोजन में आवस्य ले, इसे रोज खाये ।

 

6. अदरक –

अदरक रोज खाने से बहुत सी छोटी-बड़ी बिमारियों से बचा जा सकता है। अदरक खाने से शरीर में गर्मी मिलती है और पाचन क्रिया अच्छी रहती है। शर्दियों में इसका सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है और शरीर गर्म रहता है।

 

7. अंडा –

सर्दियों में अंडा रोज खाएं । यह भी शरीर को अन्दरूनीक गर्मी देता है। अंडा विटामिन-ए, बी-12, बी-6, का बड़ा सोर्स है। इसमें कैल्शियम,आयरन,पोटैशियम,सेलेनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स होते है, जो की हमारे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। ठंड के मौसम में इसका रोज सेवन जरूर से जरूर करे।

 

8. शहद –

शहद को अमृत भी कहा गया है। इससे हमारा शरीर स्वस्थ्य , निरोग और उर्जावान बनाये रखता है। शहद का हर मौसम में लाभदायक है पर सर्दियों में इसका सेवन बहुत उपयोगी होता है। सर्दियों के मौसम में इसको अपने भोजन में आवस्य शामिल करे इससे इम्यून सिस्टम पर असर पड़ेगा और पाचन क्रिया में भी सुधर होगा।

 

9 .हरी सब्जी –

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों को खाएं । हरी सब्जियों में विटामिन-ए ,सी और के होती है। सर्दियों में हरी पत्तेदार , पालक, सरसो जैसी
सब्जियां खाने से हमारे शरीर को पोषक तत्त्व मिलती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक ही।

 

10. ओमेगा 3 फैटी एसिड –

सर्दियों के मौसम ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे अच्छा फ़ूड होता। ये मछलियों में पाया जाता है इसलिए सर्दियों में मछलियों का सेवन करे इससे गर्मी मिलती है। इसमें जिंक भरपूर मात्रा में होता है। जो की हमारे शरीर के इम्यून पावर को बढ़ता हैऔर हमें बिमारियों से दूर रखता है।

 

11. मशरूम –

मशरूम में अधिक मात्रा में विटामिन-डी होता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में मशरूम जरूर खाएं। इसमें सेलेनियम होता है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है।

 

12. ड्राई फ्रूट्स –

सर्दियों के मौसम में डॉक्टर्स भी ड्राई फ्रूट्स कहानी की सलाह देते है। इसमें विटामिन-इ , बी काम्प्लेक्स, ओमेगा एस ,जिंक ,फ्लोरिड, कैल्शियम, और हैल्दी प्रोटीन होते है। हमारे शरीर गर्म भी रहता है इसे रोज़ खाने से । और स्वास्थय के लिए भी बहुत अच्छा है।

 

13. आलू –

आलू खाने से हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है। आलू में विटामिन, बी-6 , फोलेट और फाइबर होते है, जो हमारे शरीर को सर्दियों के मौसम में गरम रखती है।

 

14. शकरकंद –

सर्दियों में शकरकंद खाएं, सबसे फायदेमंद होता है। सर्दियों में इसे खाना सबसे अच्छा होता है। इसमें बहुत मात्रा में विटामिन-ए ,पोटैशियम, सोडियम,फाइबर और कैल्शियम होता है।

 

15. तील –

तील के तेल से मालिश करने से ठंड से बचाव होता है। और सर्दियों के मौसम में तील खाने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। तील का तेल और घी का मिश्रण करके पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है। तील में बहुत सरे पोषक तत्व पाए जाते है पोटैशियम, बी काम्प्लेक्स, कैल्शियम, कार्बोहायड्रेट इत्यादि। खूबसूरती बनाये रखने के लिए भी प्राचीन समय में इसका उपयोग किया जाता रहा है।

 

conclusion :

ठंड के मौसम में सर्दियों से बचने के लिए हमें खान-पान का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए । जिससे की हमारे शरीर को किसी तरह का नुकसान ना हो और ना ही कोई बीमारी । इसलिए हमें कुछ ऐसी चीजे खाना चाहिए, जिससे बॉडी में अंदरूनी गर्मी हो।

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